Shayari for maa, maa ki duaon ki shayari - in hindi

Shayari for maa, maa ki duaon ki shayari - in hindi




दुनिया में सब कुछ बिकता है, सिवाए माँ के प्यार के
अगर जाननी है अहमियत माँ की..
तो पूछिए जिसके पास सब कुछ है सिवाए माँ के प्यार के


माँ शायरी


ऐ मेरे मालिक
तूने गुल को गुलशन में जगह दी,
पानी को दरिया में जगह दी,
पंछियो को आसमान मे जगह दी,
तू उस शख्स को जन्नत में जगह देना,
जिसने मुझे “..नौ..” महीने पेट में जगह दी….!!



माँ शायरी


माँ दुनिया का वो सबसे अनमोल मोती हैं,
जिसकी चमक हर बच्चे की आँख में होती हैं,
ये मोती गुम हो जाए तो, दिल उदास हो जाता हैं
ज़िन्दगी की राह पर बस अँधेरा ही नजर आता हैं




माँ शायरी


कौन सी है वो चीज़ जो यहाँ नहीं मिलती,
सब कुछ मिल जाता है लेकिन “माँ” नहीं मिलती…
माँ-बाप ऐसे होते हैं दोस्तों जो ज़िन्दगी में फिर नहीं मिलते,
खुश रखा करो उनको फिर देखो जन्नत कहाँ नहीं मिलती.





माँ शायरी


जिँदगी‬ की पहली ‪Teacher ‎माँ‬,
जिँदगी की पहली ‪Friend माँ,
‪Jindagi‬ भी माँ ‎क्योँकि‬,
‎Zindagi‬ देने वाली भी माँ.





माँ शायरी


माँ ना होती तो वफ़ा कौन करेगा,
ममता का हक़ भी कौन अदा करेगा,
रब हर एक माँ को सलामत रखना,
वरना हमारे लिए दुआ कौन करेगा



माँ शायरी


हमारे कुछ गुनाहों की सज़ा भी साथ चलती है
हम अब तन्हा नहीं चलते दवा भी साथ चलती है
अभी ज़िन्दा है माँ मेरी, मुझे कुछ भी नहीं होगा
मैं जब घर से निकलता हूँ दुआ भी साथ चलती है




माँ शायरी


हजारो फूल चाहिए एक माला बनाने के लिए,
हजारों दीपक चाहिए एक आरती सजाने के लिए
हजारों बून्द चाहिए समुद्र बनाने के लिए,
पर “माँ “अकेली ही काफी है,
बच्चो की जिन्दगी को स्वर्ग बनाने के लिए..!!


maa ki dua shayari in hindi





मेरी माँ को नींद से जगा दे कोई
नही तो मुझको ही सुला दे कोई
मुझको बिस्तर की आदत नहीं
अपनी गोदी में सुला दे कोई
शायद जाग जाए माँ मेरी रोना सुनकर
मुझे बेवजह रुला दे कोई
मैने कई दिनों से कुछ नहीं खाया
मुझे मोहब्बत से खिला दे कोई
मुझे ख़्वाइश नहीं मिले कुछ दुनिया से
मुझे सिर्फ मेरी माँ से मिला दे कोई




माँ शायरी


रब ने माँ को ये अज़मत-ए-कमाल दी
उसकी दुआओं पर, आयी हर बला ताल दी
क़ुरान ने माँ के प्यार की कुछ यूँ मिसाल दी
के जन्नत उठा कर माँ के क़दमों में डाल दी


माँ शायरी


माँ ओ मेरी माँ, आज भी मेरी आँखों में आँसू आ जाते हैं,
जब तेरी आँचल के छाओं में गुज़रे दिन याद आते हैं,
काश मैं आज तेरी गोदी में कुछ पल के लिए सो पाता,
मेरे बचपन के तेरे साथ बीते वो सारे लम्हे याद आते हैं..




माँ शायरी


हर पल जो होंसला बढ़ाये वो है माँ
हर पल जो प्यार बरसाए है वो है माँ
हर लम्हा अपने बच्चो की फ़िक्र करती
इस दुनिया में सबसे प्यारी हस्ती वो है माँ



माँ शायरी


उसके आँचल में ही मेरी हिफाजत होती हैं,
मैं कामयाब हो जाऊ हर पल खुदा से उसकी ये मेहनत होती हैं
दुनिया की हर ख़ुशी उसके बिन अधूरी है,
सच ही कहा है खुदा ने के “माँ के कदमो में जन्नत होती हैं



माँ शायरी


माँ की एक दुआ ज़िन्दगी बना देगी
खुद रोयेगी मगर तुझको हंसा देगी
कभी भूल के भी माँ को ना रुलाना
तुम्हारी एक गलती पूरा अर्श हिला देगी

 maa par shayari hindi me

माँ शायरी


माँ तेरी याद सताती है मेरे पास आ जाओ,
थक गया हूँ मुझे अपने आँचल मे सुलाओ,
उंगलियाँ अपनी फेर कर बालो में मेरे,
एक बार फिर से बचपन कि लोरियां सुनाओ।



माँ शायरी


माँ तो जन्नत का एक फूल है,
प्यार करना ही उसका उसूल है,
दुनिया की मोहब्बत फ़िज़ूल है,
माँ की हर दुआ कबूल है,
माँ को नाराज करना इन्सान तेरी भूल है,
माँ के क़दमों की मिटटी जन्नत की धूल है।



माँ शायरी


दिन की रौशनी ख्वाबो को बनाने मे गुजर गयी,
रात की नींद बच्चे को सुलाने मे गुजर गयी,
जिस घर मे तेरे नाम की तख्ती भी नहीं है,
साड़ी उम्र उस घर को बनाने मे गुजर गयी।




माँ शायरी


प्यार करना कोई तुम से सीखे,
दुलार करना कोई तुम से सीखे,
तुम हो ममता की मूरत,
दिल में बिठाई है हमने यही सूरत,
मेरे दिल का बस यही है कहना,
ओ माँ तुम बस ऐसी ही रहना




maa ki shayari in hindi

माँ पहले आँसू आते थे,
तो तुम याद आती थी,
आज तुम याद आती हो,
और आँसू निकल जाते हैं।




माँ शायरी


ठोकर न मार मुझे पत्थर नहीं हूँ मैं,
हैरत से न देख मुझे मंज़र नहीं हूँ मैं,
तेरी नज़रों में मेरी क़दर कुछ भी नहीं,
मगर मेरी माँ से पूछ उसके लिए क्या नहीं हूँ मैं।


maa teri yaad aati hai shayari

माँ शायरी

मेरी खातिर तेरा रोटी पकाना याद आता है,
अपने हाथो को चूल्हे में जलाना याद आता है।
वो डांट-डांट कर खाना खिलाना याद आता है,
मेरे वास्ते तेरा पैसा बचाना याद आता है।
कही हो जाये ना घर की मुसीबत लाल को मालूम,
छुपा कर तकलीफें तेरा मुस्कुराना याद आता है।
जब आये थे तुझे हम छोड़ कर परदेश मेरी माँ,
मुझे वो तेरा बहुत आंसू बहाना याद आता है।



माँ शायरी


रूह के रिश्तों की ये गहराइयाँ तो देखिये,
चोट लगती है हमें और चिल्लाती है माँ,
हम खुशियों में माँ को भले ही भूल जायें,
जब मुसीबत आ जाए तो याद आती है माँ।।



माँ शायरी


मां की ममता का कोई मोल नहीं,
मां के प्यार को कौन भूलाए,
मां की ही लोरी हमें रातों तो सुलाए,
किस तरह बताऊं कैसे जी रहा हूं मैं,
चाहता हूं गले तुझे लगाना,
चाहता हूं लौट के वापस आना,
लेकिन भेज रहा हूं प्यारा सा मैसेज मैं,
"तेरा बेटा मेरी प्यारी माँ"


माँ शायरी


मां के बिना जिंदगी वीरान होती है,
तनहा सफर में राह सुनसान होती है,
जिंदगी में मां का होना जरूरी है,
मां की दुआओं से ही हर मुश्किल आसान होती है।



माँ शायरी


माँ तेरी याद सताती है, मेरे पास आ जाओ,
थक गया हूं, मुझे अपने आंचल में सुलाओ,
उंगलियां अपनी फेर कर बालों में मेरे,
एक बार फिर से बचपन की लोरियां सुनाओ।



किसी भी मुश्किल का अब,
किसी को हल नहीं मिलता,
शायद अब घर से कोई,
मां के पैर छूकर नहीं निकलता।



माँ शायरी


उस इंसान से दोस्ती मत करो जो अपनी मां से ऊंची आवाज में बात करता है, क्योंकि जो अपनी माँ की इज्जत नहीं कर सकता वह आपकी इज्जत कभी नहीं करेगा।



माँ शायरी


रुके तो चांद जैसी है,
चले तो हवाओं जैसी है,
वो मां ही है,
जो धूप में भी छांव जैसी है।




माँ शायरी


फुल में जिस तरह खुशबू अच्छी लगती है,
मुझको उस तरह मेरी माँ अच्छी लगती है,
अल्लाह सलामत और खुश रखे मेरी मां को,
सारी दुआओं में मुझे यह दुआ अच्छी लगती है।



माँ शायरी


हालातों के आग जब साथ,
न जुबाँ होती है,
पहचान लेती है,
ख़ामोशी में हर दर्द,
वो सिर्फ "माँ" होती हैं।



माँ शायरी


वो जमीं मेरा वो ही आसमान है,
वो खुदा मेरा वो ही भगवान है,
क्यों मैं जाऊं उसे कही छोड़ के,
माँ के कदमों में सारा जहान हैं।




माँ शायरी


मेरी दुनिया में जो इतनी शोहरत है,
मेरी मां की बदौलत है।




माँ शायरी


पूछता है जब कोई मुझसे की,
दुनिया में मोहब्बत अब,
बची है कहाँ,
मुस्कुरा देता हूँ मैं,
और याद आ जाती है "माँ"।




माँ शायरी


आँख खोलूं तो चेहरा मेरी माँ का हो,
आँख बंद हो तो सपना मेरी माँ का हो,
मैं मर भी जाऊं तो कोई गम नहीं लेकिन,
पर कफन मिले तो दुपट्टा मेरी माँ का हो।




माँ शायरी


उसके होठों पर कभी बद्दुआ नहीं होती,
बस एक माँ है जो कभी खफा नहीं होती।




माँ शायरी


माँ से रिश्ता ऐसा बनाया जाए,
जिसको निगाहों में बिठाया जाए,
रहे उसका मेरा रिश्ता कुछ ऐसे कि,
वो अगर उदास हो तो हमसे भी,
मुस्कुराया ना जाए।


माँ शायरी


माँ ना होती तो वफा कौन करेगा,
ममता का हक़ भी अदा कौन करेगा,
रब हर एक मां को सलामत रखना,
वरना हमारे लिए दुआ कौन करेगा।



माँ शायरी


हजारो फूल चाहिए,
एक माला बनाने के लिए,
हजारों दीपक चाहिए,
एक आरती सजाने के लिए,
पर मां अकेली ही काफी है,
बच्चों की जिंदगी को स्वर्ग बनाने के लिए।



ऊपर जिसका अंत नहीं उसे आसमां कहते हैं,
जहान में जिसका अंत नहीं उसे मां कहते हैं।


माँ शायरी


मैं अपने छोटे मुख से,
कैसे करूं तेरा गुणगान,
मां तेरी ममता के आगे,
फीका सा लगता है भगवान।




माँ शायरी


मां की एक दुआ जिंदगी बना देगी,
खुद रोएगी मगर तुझको हंसा देगी,
कभी भूलकर भी मां को ना रुलाना,
तुम्हारी एक गलती पूरा अरसा हिला देगी।





माँ शायरी


मांग लूं यह मन्नत की,
फिर वही जहान मिले,
फिर वही गोद,
और फिर वही मां मिले।


माँ शायरी


है एक कर्ज जो हरदम सवार रहता है,
वो मां का प्यार है जो सब पर उधार रहता है।




maa bete ki pyar bhari shayari

माँ शायरी


मेरी चाहत का जो जहान है,
वो मेरी माँ है,
मेरी जमीन का जो आसमान है,
वो मेरी माँ है,
मेरा सब कुछ जिसके नाम है,
वो मेरी माँ है,
हंसी मेरी जिसके वजूद से है,
वो मेरी माँ है।



माँ शायरी


दास्तान मेरे लाड प्यार की बस,
एक हस्ती के इर्द-गिर्द घूमती है,
प्यार जन्नत से इसलिए है मुझे,
क्योंकि यह भी मेरी मां के कदम  चूमती है 


माँ शायरी


हर रिश्ते में मिलावट देखी,
कच्चे रंगो की सजावट देखी,
लेकिन सालों साल देखा है मां को,
उसके चेहरे पर ना कभी थकावट देखी,
ना ममता में कभी मिलावट देखी।



माँ शायरी


तेरे पैरों के नीचे है जन्नत मेरी,
उम्र भर सर पर साया तेरा चाहिए,
प्यारी मां मुझको तेरी दुआ चाहिए,
तेरे आंचल की ठंडी हवा चाहिए।



माँ शायरी


मैं करता रहा सैर जन्नत में रात भर,
सुबह आंख खुली तो देखा सर माँ के कदमों में था।




माँ शायरी


माँ है मोहब्बत का नाम,
माँ को हजारों सलाम,
कर दे फिदा जिंदगी,
आए जो बच्चों के काम।



माँ शायरी


maa ki dua shayari  

राम लिखा रहमान लिखा,
गीता और कुरान लिखा,
जब बात हुई पूरी दुनिया को,
एक लफ्ज़ में लिखने की,
तब मैंने "माँ" का नाम लिखा।



माँ शायरी


उसके रहते जीवन में,
कोई गम नहीं होता,
दुनिया साथ दे ना दे,
पर मां का प्यार,
कभी कम नहीं होता।




माँ शायरी


माँ सर पर जो हाथ फेरे तो,
हिम्मत मिल जाए,
मां एक बार मुस्कुरा दे तो,
जन्नत मिल जाए।



माँ शायरी


माँ की अजमत से अच्छा नाम क्या होगा,
मां की खिदमत से अच्छा काम क्या होगा,
खुदा ने रख दी हो जिस के कदमों में जन्नत,
सोचो उसके सर का मुकाम क्या होगा।



माँ शायरी


मंजिल दूर और सफर बहुत है,
छोटी सी जिंदगी की फिक्र बहुत है,
मार डालती है दुनिया कब कि हमें,
लेकिन "माँ" की दुआओं में असर बहुत है





Previous
Next Post »

1 comments:

Click here for comments
April 25, 2020 at 10:12 PM ×

बहुत बढ़िया संकलन।

Congrats bro Jyoti Dehliwal you got PERTAMAX...! hehehehe...
Reply
avatar

Please do not enterany spam link in tha comment box ConversionConversion EmoticonEmoticon

रक्षाबंधन के ऊपर शायरी raksha bandhan ke liye shayari

रक्षाबंधन के ऊपर शायरी raksha bandhan ke liye shayari भाई - बहन का ये पवित्र बंधन ऐसा है जो सब रिश्तों में सबसे अलग होता है| इस प्यारे से ...